गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड कैसे रहें

 

गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड कैसे रहें

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को ठंडे पानी पीने और ठंडी वस्तुओं का सेवन करने की इच्छा होती है। लेकिन यदि हम व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होगी तो उसे जल्द ही दौरा पड़ सकता है। हाइड्रेशन के बिना बॉडी में पानी की कमी होती है जो धीरे-धीरे व्यक्ति को अस्थायी रूप से बीमारी की ओर ले जाती है।


हम यहां कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप गर्मियों में हाइड्रेटेड रह सकते हैं:


1. ज्यादा पानी पीयें: गर्मियों में बॉडी से ज्यादा पानी निकलता है इसलिए आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए। पीने के लिए ठंडा पानी, नारियल पानी, लेमन जूस आदि काफी बेहतर विकल्प होते हैं। 


2. फल खाएँ: गर्मियों में खूबसूरत फलों की आपूर्ति बढ़ जाती है। सेब, केले, अंगूर और आम जैसे फल पानी के साथ संयोजित भी खाये जा सकते हैं। 


3. खाने में ज्यादा पानी वाले भोजन खाएं: दलिया, मूँगफली, टमाटर, ककड़ी, खीरा आदि पानी की अधिक मात्रा बहुमूल्य खनिज एवं विटामिन्स से भरपूर होते हैं।


4. स्वस्थ तरीके से हाइड्रेटेड बने: हल्की व्यायाम, योग और ध्यान करने से आपका आहार अच्छी तरह से पच सकता है और इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। 


5. चीनी से दूर रहें: बहुत सी मिठाइयों में चीनी का उपयोग होता है जो बॉडी से पानी निकालता है। इसलिए इस्तेमाल कम से कम करें। 


विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए और समय-समय पर बिना ठंडे पानी से शरीर को धो लें। इन तरीकों से आप आसानी से गर्मियों में हाइड्रेटेड रह सकते हैं और अपनी सेहत को बचा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box