अब एटीएम में तीन मिनट से ज्यादा खड़े नहीं हो पाएंगे ग्राहक, फ्रॉड करने वालों पर कसेगा शिकंजा

अब एटीएम में तीन मिनट से ज्यादा खड़े नहीं हो पाएंगे ग्राहक, फ्रॉड करने वालों पर कसेगा शिकंजा  सुरक्षा को लेकर एसबीआई प्रबंधन ने लिया फैसला अलर्ट सिस्टम खुद हो जाएगा चालू, 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में ग्राहक अब तीन मिनट से ज्यादा देर तक खड़ा नहीं हो पाएगा। एटीएम मशीन के अंदर तीन मिनट से ज्यादा देर तक खड़ा रहने पर अनाउंसमेंट सिस्टम चालू हो जाएगा। अनाउसमेंट सिस्टम से ग्राहक को एटीएम छोडक़र बाहर जाने के लिए कहा जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर एसीबीआई की तरफ से यह फैसला लिया है। ऑल ओवर इंडिया में यह सिस्टम शुरू हो गया है। ऐसे में जहां सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी वहीं चोरी छिपे किसी के एटीएम कार्ड का पिन नंबर पढ़ कर फ्रॉड को अंजाम देने के मामलों पर भी शिकंजा कसेगा। अवांछनीय गतिविधियों को रोकने के लिए बैंक की तरफ से यह कारगर फैसला लिया है।

पहले किसी भी तरह की आपत्तिजनक स्थिति में हूटर का इस्तेमाल होता था, लेकिन अब नया सिस्टम लागू कर दिया है। कोई भी ग्राहक यदि एटीएम के अंदर तीन मिनट से ज्यादा देर तक खड़ा रहा, तो अनाउसमेंट हो जाएगी कि एटीएम से दूरी बनाकर रखें। लाइन में लगने वालों को भी डिस्टेंट मेंटेन रखने की अनाउंसमेंट हो जाएगी। एटीएम का पता कर फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। इसी की वजह से यह नया सिस्टम अब शुरू कर दिया है। किसी भी ग्राहक को तीन मिनट से अधिक एटीएम के पास खड़े रहने की अनुमति नहीं होगी। -एचडीएम

ठगों पर पैनी नजर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

हमीरपुर (गांधी चौक) के प्रबंधक देवेंद्र कुमार ने बताया कि एटीएम में तीन से चार मिनट से ज्यादा समय तक ग्राहक खड़ा नहीं रह सकता। निर्धारित समय के बाद यहां स्पीकर के माध्यम से एटीएम से दूरी बनाए रखने की अनाउसमेंट हो जाएगी। यह नया सिस्टम शुरू किया है। इससे फ्रॉड के मामलों में भी कमी जाएगी।

एटीएम में नहीं होगी भीड़

देश के 20 हजार एसबीआई बैंकों में 45 हजार एटीएम में इस नई व्यवस्था को शुरू कर दिया है। इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद से पिन का नंबर पता कर फ्रॉड करने के मामलों में भी कमी आएगी। अकसर देखा गया है कि लोग एक साथ लाइन में एटीएम के भीतर तक जमा हो जाते हैं। इसी बीच पैसा निकलवाने वाले का एटीएम पिन किसी तरह से पता कर लिया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box