2023 में, Google नक्शों को एक 3D दुनिया की तरह बना देगा - Google I/O-2023 गूगल मैप पर दिखेगा 3डी में रूट

 

                                        image source: https://www.engadget.com/

2023 में, Google नक्शों को एक 3D दुनिया की तरह बना देगा और जिस तरह से हम चीजों को देखते हैं वह कंप्यूटर की मदद से स्मार्ट हो जाएगा। Google I/O-2023 नामक एक बड़ी बैठक में, अल्फाबेट नामक कंपनी के बॉस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) नामक किसी चीज़ के बारे में बहुत सारी बातें कीं। Google ने हर साल होने वाली एक बड़ी पार्टी में कुछ नई चीजें बनाईं। Google I/O-2023 नाम की एक बड़ी मीटिंग में कंपनी Alphabet के बॉस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) नाम की किसी चीज के बारे में काफी बात की। उन्होंने Google बार्ड नामक एक नया टॉकिंग कंप्यूटर प्रोग्राम भी बनाया, ताकि वे चैटजीपीटी और मिडजर्नी नामक अन्य टॉकिंग प्रोग्रामों की तरह हो सकें। एक बड़ी कंपनी ने BARD नाम की एक नई चीज बनाई जिसे कई देशों में लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उन्होंने स्मार्ट कंप्यूटर सामग्री का उपयोग करके Google मानचित्र, Gmail और Google फ़ोटो जैसी चीज़ों को और भी बेहतर बना दिया। अब लोग Google मानचित्र पर 3D पथ देख सकते हैं. Google हमें दिखाने जा रहा है कि उनके नक्शे पर इस समय मौसम कैसा है। हमें बेहतर खोज परिणाम देने के लिए वे स्मार्ट कंप्यूटर का भी उपयोग करने जा रहे हैं। और उन्होंने एक नए तरह का फोन बनाया जो फोल्ड हो सकता है। Google के बॉस ने कहा कि वे ऐसा करने के लिए वास्तव में अच्छी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। Google ने 'बार्ड' नाम से एक नया चैटबॉट बनाया है जो लोगों से हिंदी, बांग्ला और फ़ारसी सहित कई अलग-अलग भाषाओं में बात कर सकता है।

 बार्ड लोगों की जानकारी को सुरक्षित और निजी रखने में मदद करेगा। लोग बार्ड से तस्वीरों और वीडियो के जरिए भी मदद ले सकते हैं। Google लोगों के लिए उनके ईमेल और दस्तावेज़ों के साथ बार्ड का उपयोग करना भी आसान बना रहा है। Google ने Palm 2 नाम से एक नया कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया है जो 100 अलग-अलग भाषाओं को समझ और बोल सकता है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर लोगों की मदद के लिए किया जाएगा। Google पत्रक में AI समर्थन नामक एक नया सहायक होगा। यह सहायक आपको निर्देश देकर अपनी स्प्रैडशीट को बेहतर बनाने देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सभी श्रमिकों की सूची चाहते हैं, तो आप एआई से पूछ सकते हैं और यह आपके लिए सूची बना देगा। एआई नामक विशेष तकनीक का उपयोग करने वाली नई सुविधाओं को जोड़कर Google अपने फोटो ऐप को और भी बेहतर बना रहा है। यह लोगों को वास्तव में शानदार तरीके से अपनी तस्वीरों को संपादित करने में मदद करेगा। 

एक नई सुविधा को मैजिक एडिटर कहा जाता है, और यह जल्द ही उपलब्ध होगी! लोगों को ईमेल लिखने में मदद करने के लिए Google जीमेल में एआई नामक एक विशेष तरीके का उपयोग करने जा रहा है। यह आपके लिए अपने ईमेल लिखने के लिए एक रोबोट सहायक होने जैसा है! Google Pixel Fold नाम का एक नया फोन है जो फोल्ड हो सकता है और टैबलेट बन सकता है। यह वाटरप्रूफ भी है और इसके अंदर एक शक्तिशाली चिप है। भारत में इसकी कीमत करीब 40 हजार रुपये है। फ्रंट स्क्रीन वास्तव में बड़ी है और फोन पतला है इसलिए आप इसे आसानी से अपनी जेब में रख सकते हैं। इसमें 7.25 इंच का डिस्प्ले और एक हिंज है जिसे कंपनी ने काफी टेस्ट किया है। यह वास्तव में एक फैंसी फोन है!

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box